Headline


आज आधिकारिक तौर पर जियो फाइबर को लॉन्च किया जाएगा

Medhaj News 5 Sep 19 , 06:01:39 Business & Economy
jiogigafiber.png

रिलायंस जियो की फाइबर ब्रॉडबैंड सेवा जियो फाइबर को आज यानी 5 सितंबर को व्यवसायिक तौर पर उपलब्ध करा दिया जाएगा। पिछले माह आयोजित रियालंस इंडस्ट्रीज की सालाना आम बैठक में बताया गया था कि Jio की फाइबर ब्रॉडबैंड सेवा को 5 सितंबर से देशभर के 1600 शहरों में सभी ग्राहकों के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। आज आधिकारिक तौर पर जियो फाइबर प्लान, सेट-टॉप बॉक्स व लैंडलाइन सर्विस को लॉन्च किया जाएगा, लेकिन आधिकारिक लॉन्च से पहले जानें कुछ ज़रूरी बातों को। जियो फाइबर लॉन्च का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है आधिकारिक प्लान से पर्दा उठना, क्योंकि अभी तक प्लान को लेकर स्थिति कुछ स्पष्ट नहीं है।





पिछले महीने हुई कंपनी की सालाना आम बैठक में घोषणा की गई थी कि प्लान की कीमत 700 रुपये से शुरू होगी और यह 10,000 रुपये तक जाएगी। कंपनी "हर बजट, हर ज़रूरत और हर सेगमेंट को कवर करना चाहती है। स्पीड की बात करें तो Jio Fiber प्लान 100 एमबी प्रति सेकेंड से शुरू होकर 1 जीबी प्रति सेकेंड तक जाएंगे। रिलायंस जियो ने कहा था कि कंपनी अपने सभी Jio Fiber ग्राहकों को मुफ्त लैंडलाइन सेवा प्रदान करेगी। इस सेवा को Jio Home Phone (साथ ही Jio Fixed Voice) नाम से जाना जाएगा।





इस सेवा का इस्तेमाल कर यूज़र देशभर में मुफ्त कॉल और किफायती कीमत में इंटरनेशनल कॉल का लाभ उठा पाएंगे। यूएस और कनाडा के लिए अनलिमिटेड इंटरनेशनल कॉलिंग पैक को 500 रुपये प्रति माह में उपलब्ध कराया जाएगा। याद करा दें कि हाल ही में जियो फिक्स्ड लाइन को मौज़ूदा सब्सक्राइबर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया था। जियो फाइबर के सभी ग्राहकों को Jio TV और Jio Cinema का फ्री एक्सेस मिलेगा जैसे कि रिलायंस जियो के वायरलेस सब्सक्राइबर्स को मिलता है। इसके अलावा कंपनी थर्ड-पार्टी स्ट्रीमिंग सर्विस का एक्सेस देने की भी योजना बना रही है, हालांकि कंपनी ने इस संबंध में कोई भी जानकारी नहीं दी है। लेकिन संभावना है कि जियो फाइबर के साथ यूज़र को Eros One, Voot, ALT Balaji समेत अन्य स्ट्रीमिंग सर्विस का एक्सेस मिल सकता है। जैसे की घोषणा की गई है, रिलायंस जियो 4K Set-Top box भी लाने वाली है जो ना केवल ट्रेडिशनल कैबल के साथ काम करेगा बल्कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, ऐप्स का एक्सेस, ऑनलाइन गेमिंग समेत कई सुविधाएं भी प्रदान करेगा। कंपनी ने फिलहाल इस संबंध में जानकारी नहीं दी है कि सेट-टॉप बॉक्स कब से उपलब्ध होगा और इसकी कीमत क्या होगी। जियो फाइबर सब्सक्राइबर को जियो पोस्टपेड प्लस के रूप में वायरलेस सेवा भी मिलेगी। यह एक "प्लेटिनम ग्रेड सेवा" हो सकती है जिसके तहत घर पर प्राथमिकता सिम सेट-अप सर्विस, डेटा शेयरिंग के साथ फैमिली प्लान, इंटरनेशनल रोमिंग जैसी सुविधाएं मिलेंगी।


    Comments

    Leave a comment



    Similar Post You May Like

    Trends