ICC वन-डे रैंकिंग: विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह टॉप पर कायम

Medhajnews 5 Feb 19 , 06:01:39 Sports
1.21.jpg

दुबई। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की 4-1 की वनडे सीरीज जीत में मैन ऑफ द सीरीज रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में 19 स्थान की लंबी छलांग लगाई है और वह 30वें नम्बर पर पहुंच गए हैं। शमी ने सीरीज में कुल नौ विकेट हासिल किए जिसका फायदा उन्हें रैंकिंग में मिला। शमी न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज से पहले 49वें स्थान में थे और अब वह 30वें नंबर पर पहुंच गए हैं।



वनडे रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह शीर्ष स्थान पर बरकार हैं। विराट को वनडे सीरीज के आखिरी दो मैचों से विश्राम दिया गया था जबकि बुमराह को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से विश्राम दिया गया था। अफगानिस्तान के राशिद खान गेंदबाजी में दूसरे नंबर पर बने हुए है जबकि न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट सीरीज में 12 विकेट लेने की बदौलत सात स्थान की छलांग के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।





भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल तीसरे स्थान से पांचवें नंबर पर खिसके हैं। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव अपने चौथे स्थान पर बने हुए हैं। दो मैचों के विश्राम से विराट को रैंकिंग में दस अंकों का नुकसान हुआ है। वह अब 897 से 887 अंकों पर आ गए हैं। हालांकि उनके शीर्ष स्थान को फिलहाल कोई खतरा नहीं है। दूसरे स्थान पर मौजूद रोहित शर्मा को 20 अंकों का नुकसान हुआ है और वह 874 से 854 अंकों पर आ गए हैं।



ओपनर शिखर धवन 10वें और महेंद्र सिंह धोनी 17वें स्थान पर हैं। धोनी आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में लगातार तीन अर्धशतक बनाने से मैन ऑफ द सीरीज रहे थे और उस सीरीज के बाद वह तीन स्थान के सुधार के साथ 17वें नंबर पर पहुंचे थे।



मध्यक्रम के बल्लेबाज केदार जाधव 38वें से 35वें और आखिरी वनडे में 90 रन बनाने वाले अंबाती रायडू 53वें से 42वें स्थान पर पहुंचे हैं। आखिरी मैच में 45 रन बनाने वाले ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या 84वें से 79वें स्थान पर पहुंचे हैं। गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार 17वें नंबर पर हैं जबकि पांड्या 55वें से 53वें नंबर पर पहुंचे हैं। गेंदबाजी में भारत के तीन गेंदबाज बुमराह, कुलदीप और चहल टॉप 5 में हैं। इस सीरीज को हारने से न्यूजीलैंड फिसलकर दक्षिण अफ्रीका के बाद चौथे नंबर पर खिसक गया है।



इंग्लैंड 126 अंकों के साथ शीर्ष पर है जबकि भारत के 122 अंक हो चुके हैं और उसने इंग्लैंड से अपना फासला घटाकर चार अंक कर लिया है। दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के एक बराबर 111 अंक हैं लेकिन दशमलव के बाद की गणना में दक्षिण अफ्रीका तीसरे और न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर है। 


    Comments

    Leave a comment


    Similar Post You May Like