Headline

IND vs AUS: पुजारा का शानदार शतक, भारत ने बनाए 250/9

Medhajnews 6 Dec 18 , 06:01:38 Sports
5.jpg

चेतेश्वर पुजारा (123) के जुझारू शतक ने टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट के पहले दिन सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने गुरुवार को स्टंप्स तक 87.5 ओवर में 9 विकेट खोकर 250 रन बनाए। मोहम्मद शमी 6 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। पुजारा के रनआउट होते ही अंपायरों ने पहले दिन स्टंप्स की घोषणा की।



पुजारा ने 231 गेंदों में 6 चौकों और एक छक्के की मदद से अपने टेस्ट करियर का 16वां शतक पूरा किया। सौराष्ट्र के बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा शतक जमाया। इस दौरान पुजारा ने अपने टेस्ट करियर में 5,000 रन का आंकड़ा भी पार किया।







इससे पहले तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने भारतीय पारी के दूसरे और अपने पहले ओवर की आखिरी गेंद पर राहुल को तीसरी स्लिप में लपकवाया। फुल गेंद पर एक ढीला ड्राइव लगाने का खामियाजा उन्हें अपने विकेट के रूप में भुगतना पड़ा।



अभी भारतीय टीम संभल ही नहीं पाई थी कि मिचेल स्टार्क ने दूसरे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (11) को भी चलता किया। वे भी एक फुल गेंद को ड्राइव करने की फिराक में विकेट के पीछे टीम पेन को अपना कैच थमा बैठे।



अब पूरी दुनिया की निगाहें कप्तान विराट कोहली पर टिक गई। मगर उम्मीदों का बोझ लिए यह 30 वर्षीय बल्लेबाज भी कंगारू पेस बैटरी के सामने घुटने टेक बैठा। तीन रन पर खेल रहे विराट, पैट कमिंस की एक फुल गेंद को ड्राइव करने के लालच में शॉट लगाते हैं, जहां गली पर मुस्तैद उस्मान ख्वाजा उनका दर्शनीय कैच लपक बैठते हैं।







यहां से नए अजिंक्य रहाणे ने चेतेश्वर पुजारा साथ निभाने की कोशिश की। कुछ अच्छे शॉट्स लगाकर उन्होंने खुद के फॉर्म को भी परखा। चौथे विकेट के लिए एक साझेदारी पनप रही थी।  मगर एक बार फिर हेजलवुड ने भारतीय टीम को झटका दिया। जब उन्होंने हैंड्सकॉम्ब के हाथों झिलवाया।



यहां से रोहित शर्मा (37) ने पुजारा के साथ भारतीय पारी को संभालने का प्रयास किया। रोहित ने अपनी पारी के दौरान कुछ आकर्षक शॉट्स लगाए, लेकिन अच्छी शुरुआत करने के बावजूद वह बड़ी पारी खेलने में सफल नहीं हुए।



पुजारा के साथ 45 रन की साझेदारी करने के बाद रोहित शर्मा ने नाथन लियोन को अपना विकेट गिफ्ट कर दिया। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने लियोन की गेंद पर डीप स्क्वायर की दिशा में खराब शॉट खेलकर हैरिस को आसान कैच थमा दिया।







इसके बाद पुजारा को युवा ऋषभ पंत (25) का साथ मिला। दोनों ने छठे विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी की और भारत को 100 रन के पार लगाया। हालांकि, पंत भी अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सके और लियोन की गेंद पर विकेटकीपर टिम पैन को आसान कैच थमाकर पवेलियन लौटे।



नंबर गेम



-44 टेस्ट भारत ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर खेले हैं जिसमें से सिर्फ पांच जीते हैं।

-94 कुल मैच दोनों टीमों में खेले गए हैं जिसमें से भारत ने 26 और ऑस्ट्रेलिया ने 41 जीते हैं, जबकि 26 ड्रॉ रहे हैं। 

-11 मैच भारत ने एडिलेड में खेले हैं जिसमें से सिर्फ एक (2003) में जीता है। सात हारे हैं और तीन ड्रॉ रहे हैं। 





15 साल से नहीं जीता भारत



एडिलेड में भारतीय टीम पिछले 15 वर्षों से नहीं जीती है। उसने आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया को 2003 में चार विकेट से हराया था। उसके बाद उसने तीन मैच खेले दो हारे और एक ड्रॉ रहा। कोहली ने इस मैदान पर सर्वाधिक (394 रन दो मैच) रन बनाने वाले भारतीय हैं। उन्होंने तीन शतकों की मदद से यह स्कोर बनाया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर अपने सभी पिछले पांच मैच जीते हैं।  



एक हजारी बनने से आठ रन दूर विराट



ऑस्ट्रेलिया में 1000 रन पूरे करने वाले चौथे भारतीय बनने से विराट आठ रन दूर हैं। वह आठ मैचों की 16 पारियों में 62 की औसत से पांच शतकों की मदद से 992 रन बना चुके हैं। सचिन तेंदुलकर (1809), वीवीएस लक्ष्मण (1236) और राहुल द्रविड़ (1143) ने ही ऑस्ट्रेलिया में एक हजार या उससे ज्यादा रन बनाए हैं।



11 सीरीज में से दो ड्रॉ



टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में 11 सीरीज में से कोई भी नहीं जीती है। दो सीरीज ड्रॉ कराई हैं। सुनील गावस्कर की कप्तानी में 1980-81 और फिर सौरव गांगुली के कप्तान रहते 2003-04 में



दोनों टीम इस प्रकार है



भारत: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, आर अश्विन, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी।

 



ऑस्ट्रेलिया: टीम पेन (कप्तान), मार्कस हैरिस, आरोन फिंच, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, नाथन लियोन, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड।


    Comments

    Leave a comment


    Similar Post You May Like