Headline


5 चीजें आपको पता होनी चाहिए इससे पहले कि आप अपना पहला क्रेडिट कार्ड प्राप्त करें

Medhaj News 1 Aug 19 , 06:01:39 Business & Economy
digital_payment.jpg

क्रेडिट कार्ड आपको खरीदारी करने में मदद करने के लिए सिर्फ एक अन्य डेबिट कार्ड की तरह लग सकता है, लेकिन यह उससे बहुत अधिक हो सकता है। इसे जब जिम्मेदारी से उपयोग किया जाता है, तो एक क्रेडिट कार्ड आपको एक अच्छा क्रेडिट हिस्ट्री बनाने में मदद कर सकता है, जिससे आपको लोन पर अनुकूल ब्याज दर, सस्ता बीमा और यहां तक ​​कि एक नया सेलुलर प्लान भी मिल सकता है। क्रेडिट कार्ड आपको अपनी रोजमर्रा की खरीदारी पर पुरस्कार अर्जित करने में मदद कर सकते हैं और चोरी या क्षति के मामले में उन खरीद गयी चीज़ो की रक्षा कर सकते हैं।

सीधे शब्दों में कहें, तो क्रेडिट कार्ड आपके डेबिट कार्ड की तुलना में बहुत अधिक उपयोगी हो सकता है यदि आप इसे सही तरीके से उपयोग करते हैं तो । आएं जानते है कैसे :

क्रेडिट कार्ड क्या है

क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड की तरह ही दिखता है। हालाँकि, जब आप खरीदारी करते हैं, तो आपके चेकिंग खाते से सीधे धनराशि निकालने के बजाय, आप अनिवार्य रूप से अल्पकालिक ऋण लेते हैं। यह ऋण ब्याज का भुगतान कर सकता है या नहीं कर सकता है, यह निर्भर करता है कि आप इसे कब चुकाते हैं।आपके क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने के एक निश्चित समय लगभग 25 दिन  के अंदर आपको पैसे का भुगतान करना होगा ऐसा न होने पर बैंक द्वारा शेष बकाया राशि पर  20 दिन का अतिरिक्त  समय दिया जायेगा।  उस अवधी के पुरे होने पर बकाया राशि पर बैंक ब्याज वसूलने का अधिकारी होगा। 

हमें क्रेडिट कार्ड क्यों लेना चाहिए

सबसे पहले और शायद सबसे महत्वपूर्ण, बुद्धिमानी से उपयोग किया गया क्रेडिट कार्ड आपको अपना क्रेडिट स्कोर बनाने में मदद करेगा। अच्छा क्रेडिट स्कोर आपको भविष्य में ऋण प्राप्त करने में मदद कर सकता है वो भी अनुकूल दरों पर। यह हमे उपयोगिता जमा से बचने और कम बीमा प्रीमियम प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

कई कार्ड आपको नकद राशि या यात्रा पुरस्कार भी देते हैं, जो आम तौर पर आपके द्वारा खर्च की जाने वाली राशि के 1% से 2% के बराबर होता है। कई कार्ड साइन-अप बोनस प्रदान करते हैं जो सैकड़ों रूपए के बराबर हो सकते हैं, साथ ही खरीदारी या यात्रा लाभ जो आपके पैसे बचा सकते हैं। कई कार्डों में इंटरेस्ट 0% ब्याज अवधि का होता है।





सुरक्षित
और असुरक्षित क्रेडिट कार्ड के बीच का अंतर

सुरक्षित क्रेडिट कार्ड नकद जमा द्वारा मान्य होते हैं, जो आमतौर पर कार्ड की क्रेडिट सीमा के बराबर होते हैं। यह सामानांतर रूप में कार्य करता है और कार्ड जारीकर्ता के लिए भुगतान न होने के जोखिम को कम करता है। सुरक्षित क्रेडिट कार्ड उन लोगों के लिए बहुत अच्छा विकल्प हैं, जिन्होंने अभी तक एक ठोस क्रेडिट इतिहास नहीं बनाया है।

असुरक्षित क्रेडिट कार्ड नकद जमा या किसी अन्य सामानांतर वस्तु द्वारा समर्थित नहीं हैं। आपको अपने आय स्तर और क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर क्रेडिट सीमा मिलेगी, इसलिए संभवत: आपके पहले कार्ड की सीमा कम होगी। इस वजह से, क्रेडिट हिस्ट्री के बिना आम तौर पर एक सुरक्षित कार्ड ज्यादा फायदे का सौदा है।

क्रेडिट कार्ड के ब्याज को कैसे मालूम करें

बहुत से लोग सोचते हैं कि भुगतान की देय तिथि के बाद शेष रहने वाले बैलेंस पर ब्याज का आकलन किया जाता है। हालांकि, यदि आप अपने शेष राशि का पूरा भुगतान नहीं करते हैं, तो आप महीने के दौरान अपने औसत दैनिक शेष पर ब्याज देना होगा।

वर्ष में दिनों की संख्या से अपने एपीआर को विभाजित करें। अपने औसत डेली बैलेंस द्वारा डेली पीरियाडिक रेट को गुणा करें। अपने बिलिंग चक्र में दिनों (30) की संख्या से इस संख्या को गुणा करें। इससे आपका ब्याज मालूम हो जायेगा।





आपसे कौन सी फीस ली जा सकती है

वार्षिक शुल्क: अक्सर उच्च-मूल्य वाले पुरस्कार कार्डों पर वार्षिक शुल्क लिया जाता है, साथ ही कम क्रेडिट स्कोर वाले उच्च-जोखिम वाले उपभोक्ताओं के लिए कार्ड पर भी। आप वार्षिक शुल्क के बिना कार्ड प्राप्त करके उनसे बच सकते हैं, लेकिन यदि आपका खर्च काफी अधिक है, तो एक शुल्क कार्ड आपको उच्च पुरस्कार दे सकता है।

देर से भुगतान करना:

अगर आप दिए गए समय पर पूरा भुगतान न करके देर से भुगतान करते हो तो आपको यह शुल्क देना पड़ेगा।

ओवर--लिमिट शुल्क: यदि आपकी शेष राशि आपकी क्रेडिट सीमा से अधिक है तो यह शुल्क लिया देय होगा । ध्यान रखें कि यदि आप इस शुल्क का चयन नहीं करना चाहते हैं, तो आपका खर्च सीमा से अधिक होने पर आपकी खरीदारी को रजिस्टर में खारिज करा जा सकता है।

विदेशी लेनदेन शुल्क : जब भी आप विदेश में खरीदारी करते हैं, तो आमतौर पर आपकी खरीद के 3% से 4% के बीच शुल्क लगाया जाता है। इस शुल्क से बचने के लिए, आप विदेशी लेनदेन शुल्क के बिना क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

बैलेंस ट्रांसफर शुल्क: जब आप एक कार्ड से दूसरे कार्ड पर बैलेंस लेते हैं, तो आमतौर पर 3% से 4% तक चार्ज किया जाता है।


    Comments

    Leave a comment



    Similar Post You May Like

    Trends