Headline



इन पांच एमओयू पर साइन कर सकते हैं भारत-अमेरिका

Medhaj News 21 Feb 20,20:32:41 World
modi.jpg

24 व 25 फरवरी को भारत आ रहे ट्रंप ने बुधवार को यह भी कहा था कि भारत के साथ बड़ा कारोबारी समझौता इस यात्रा पर नहीं होगा। साथ ही आशंका जताई थी कि नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले भी यह समझौता नहीं हो सकेगा। इस पर रवीश कुमार ने कहा कि कारोबारी समझौते पर भारत किसी तरह की डेडलाइन नहीं बनाना चाहता है। ट्रंप की भारत यात्रा का बेसब्री से इंतजार हो रहा है। इसके जरिए वैश्विक रणनीतिक संबंध मजबूत होंगे।




  • मंत्रालय के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच पांच समझौत के करार (एमओयू) किए जा सकते हैं। इन पांचों करार पर चर्चा चल रही है। साथ ही बताया कि पुलवामा हमले के बाद भारत-अमेरिका में आतंक-विरोधी सहयोग मजबूत हुआ है।






  • मंत्रालय ने बताया कि ट्रंप के साथ पीएम मोदी की बातचीत के दौरान एच1बी वीजा का मामला उठाया जा सकता है। अमेरिका में काम करने वालों के इस वीजा के 70 प्रतिशत आवेदक भारतीय होते हैं, लेकिन अप्रैल से नई व्यवस्था शुरू की जा रही। इसके तहत अब कंपनी को पहले से बताना होगा कि वे किस कर्मचारी को अमेरिका में नौकरी दे रहे हैं, जिसके आधार पर उस व्यक्ति को वर्क परमिट दिया जाएगा। आशंका है कि बिना परीक्षण इस व्यवस्था को लागू करने से भारतीयों को अमेरिका में नौकरियों पर जाने में दिक्कतें आएंगी।

  • अहमदाबाद में मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप के प्रधानमंत्री मोदी के साथ 24 फरवरी को होने वाले आयोजन नमस्ते ट्रंप को लेकर जिला प्रशासन ने साफ किया है कि यहां एक लाख लोग ट्रंप के स्वागत में जुटेंगे। इससे पहले ट्रंप ने अपने वीडियो में दावा किया था कि उनके स्वागत में 70 लाख लोग जुट रहे हैं। वहीं आयोजन के लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। शहर के उस 22 किमी के हिस्से को चमकाया जा रहा है जहां ट्रंप की यात्रा होगी। इससे पहले ट्रंप साबरमती आश्रम भी जाएंगे।

  • आगरा में ट्रंप की यात्रा को देखते हुए ताजमहल के आसपास मौजूद घरों, दुकानों और खासतौर से होटलों का सत्यापन हो रहा है। यहां पुलिस सुरक्षा में कोई भी कमी नहीं छोड़ना चाहती है। इसके लिए क्षेत्रीय दुकानदारों का आधार कार्ड से वेरिफकेशन हो रहा है। यहां ट्रंप 24 फरवरी की शाम पहुंचेंगे।

  • ट्रंप की पत्नी व अमेरिका की पहली महिला मेलानिया ट्रंप दिल्ली में सरकारी स्कूल देखेंगी। दो दिन की भारत यात्रा के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप 25 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करेंगे और कई बैठकों व आयोजनों का हिस्सा बनेंगे।


    Comments

    Leave a comment



    Similar Post You May Like

    Trends