Headline



चीन ने आज अपने घातक हथियारों, मिसाइलों का प्रदर्शन किया

Medhaj News 1 Oct 19,20:57:40 World
chaina.jpg

कम्युनिस्ट शासन के 70 साल पूरे होने पर चीन ने मंगलवार को विशाल सैन्य परेड के साथ-साथ अपने घातक हथियारों, मिसाइलों का प्रदर्शन किया। चीन के इस परेड को दुनिया के सामने शक्ति प्रदर्शन के तौर पर देखा जा रहा है। सैन्य परेड में चीन ने अपने आधुनिक और बहुत शक्तिशाली हथियारों का प्रदर्शन किया। इन हथियारों में फाइटर प्लेन, एयरक्राफ्ट कैरियर, सुपरसॉनिक मिसाइल और न्यूक्लियर क्षमता से लैक पनडुब्बियों का प्रदर्शन किया गया। परमाणु और हाइपरसॉनिक मिसाइलों समेत अपने सबसे आधुनिक हथियारों का प्रदर्शन चीन ने मिलिटरी परेड में किया। इसमें DF-41 भी शामिल है। यह दुनिया की सबसे ताकतवर मिसाइलों में शामिल है जिसकी मारक क्षमता बहुत अधिक है। जानकारों का कहना है कि यह मिसाइल कुछ ही मिनटों में चीन से यूएस तक पहुंच सकती है। इस मिसाइल को विश्व की सबसे लंबी दूरी तक मार करने में सक्षम मिसाइल माना जा रहा है, जिसकी मारक क्षमता 15,000 किमी. तक है।





विश्लेषकों के मुताबिक इस मिसाइल पर एक साथ 10 वॉरहेड्स फिट किए जा सकते हैं जो एक साथ अलग-अलग टारगेट को ध्वस्त करने में सक्षम हैं। मंगलवार को हुई हथियारों की प्रदर्शनी में डोंगफेंग-17 पर सबकी नजर टिक गई। चीन ने पहली बार किसी परेड में अपनी इस घातक मिसाइल का प्रदर्शन किया है। यह न्यूक्लियर क्षमता से लैस ग्लाइडर है। विदेशी विश्लेषकों का कहना है कि इस ग्लाइडर की ताकत इसकी हाई स्पीड है। यह अपनी बहुत ही तेज गति की वजह से ऐंटी-मिसाइल डिफेंस सिस्टम को भी भेद सकती है।





चीन अपनी सेना पर खर्च के मामले में अमेरिका के बाद दूसरे पायदान पर है। स्टॉकहोम इंटरनैशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट (SIPR) के अनुमान के मुताबिक चीन ने पिछले साल अपनी सेना पर 250 अरब अमेरिकी डॉलर खर्च किए थे। अमेरिकी सेना में 13 लाख जवान, अफसर हैं। चीन ने पिछले साल अपनी सेना पर करीब 650 अरब डॉलर खर्च किए थे जो चीन की तुलना में ढाई गुना से ज्यादा है। चीन पर नजर रखने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि चीन इस सैन्य प्रदर्शनी के जरिए अमेरिका को अपनी ताकत का प्रदर्शन करना चाहता है। एशियाई क्षेत्र में चीन अपनी असीमित ताकत का प्रदर्शन करने के साथ ही साउथ चाइना सी और पूरे एशिया में खुद को सबसे ताकतवर साबित करने की कोशिश कर रहा है।


    Comments

    Leave a comment



    Similar Post You May Like

    Trends