Headline



हिमाचल में बर्फबारी

Medhaj News 4 Oct 19,20:47:07 World
himala.jpg

पहाड़ों पर लगातार रुक-रुककर हो रही बारिश के साथ ही बर्फबारी भी शुरू हो गई है | हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के रोहतांग पास से शुक्रवार को बर्फबारी की ताजा तस्वीरें सामने आई हैं |





जिसमें पहाड़ की चोटियां बर्फ की सफेद चादर से ढकी हुई दिखाई दे रही हैं | बर्फबारी की शुरुआत होते ही लोग घूमने के लिए पहाड़ों का रूख करते हैं | ऐसे में सर्दियों का सीजन शुरू होने से पहले ही बर्फबारी की खबर से पर्यटकों के लिए भी खुशी की खबर है | प्रदेश के निचले व मध्यम ऊंचाई वाले कुछ क्षेत्रों में शुक्रवार को बारिश जबकि ऊपरी शिमला में ओलावृष्टि हुई। प्रदेश में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में करीब चार डिग्री सेल्सियस की कमी आने से ठंड बढ़ गई है। खासकर कल्पा, शिमला, केलंग, मनाली व कुफरी में सुबह व शाम ठंड अधिक हो गई है। रोहतांग दर्रे सहित लाहुल व मनाली की पहाडिय़ों ने बर्फ की चादर ओढ़ ली है। रोहतांग दर्रे में तीन इंच, बारालाचा जोत व शिंकुला दर्रे में चार इंच व कुंजम दर्रे में दो इंच बर्फबारी हुई। रोहतांग सहित धुंधी जोत, सेवन सिस्टर पीक, हनुमान टिब्बा मकरवेद व शिकरवेद की पहाडिय़ों, भृगु व दशौहर की पहाडिय़ों, पतालसू जोत, इंद्र किला, लद्दाखी पीक सहित लाहुल व कुल्लू की चोटियों घेपन पीक, लेडी ऑफ केलंग, दारचा की पहाडिय़ों, शिला पीक, बड़ा व छोटा शिंगरी ग्लेशियर, नीलकंठ जोत व धौलाधार की पहाडिय़ों में हिमपात हुआ। लेह व काजा मार्ग पर वाहनों की आवाजाही सुचारू है।





शिंकुला जोत में वाहनों की आवाजाही फिलहाल बंद है। मढ़ी व रोहतांग की वादियों में शुक्रवार को बर्फ के फाहे गिरने से सैलानी खुशी से झूम उठे। पहाड़ों में हो रही बर्फबारी से घाटी में ठंड अधिक हो गई है। दशहरा सीजन शुरू होते ही पर्यटन नगरी मनाली में सैलानियों की आमद बढ़ी है। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप ठाकुर ने उम्मीद जताई कि पहाड़ों पर बर्फबारी से मनाली में पर्यटन कारोबार गति पकड़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार 10 अक्टूबर से प्रदेश में उत्तर पश्चिम से हवा चलेगी। इसके बाद प्रदेश से मानसून विदा हो जाएगा। इस साल प्रदेश में मानसून देर से आया था। यही कारण है कि अब मानसून एक सप्ताह देर से लौटेगा। सामान्य तौर पर मानसून प्रदेश से सितंबर के अंतिम सप्ताह में चला जाता है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक मनीश राय ने बताया कि सात अक्टूबर तक प्रदेश में कुछ स्थानों पर रुक-रुक कर बारिश होने के आसार हैं। मानूसन के विदा होते ही मौसम शुष्क रहेगा। ऐसे में प्रदेश में मौसम ठंडा होना शुरू हो जाएगा।


    Comments

    Leave a comment



    Similar Post You May Like

    Trends