Headline

अफगानिस्तान में लाइब्रेरी फंडिंग पर डोनाल्ड ट्रंप ने मोदी का परिहास किया

Medhaj News 3 Jan 19,17:01:27 World
donald_trump.jpg

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने बुधवार को अफगानिस्तान की एक लाइब्रेरी को फंड देने की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसा । उनका मानना है कि इसका कोई उपयोग नहीं है। उन्होंने पीएम मोदी का मजाक एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान उड़ाया। जिसमें उन्होंने विदेश में कम निवेश करने को लेकर अपनी कैबिनेट का बचाव किया। यह कहकर वह अपनी उस बात को सिद्ध करना चाहते थे कि अमेरिका द्वारा दूसरे देशों में कम निवेश किया जाना ठीक हैI







डोनाल्ड ट्रंप ने कहा जब मै मोदी के साथ था तो वह लगातार कहते रहे कि उन्होंने अफगानिस्तान में एक लाइब्रेरी बनाई हैI हम से उम्मीद की जाती है कि हम कहें कि ओह लाइब्रेरी के लिए धन्यवाद. लेकिन उसका वहां प्रयोग कौन करेगा | यह साफ नहीं है कि डोनाल्ड ट्रंप किस परियोजना को लेकर बात कर रहे थे लेकिन भारत ने अफगानिस्तान को 3 बिलियन डॉलर की आर्थिक मदद दी है, चूंकि 11 सितंबर, 2001 के हमलों के बाद अमेरिकी नेतृत्व वाले सुरक्षाबलों ने तालिबान के चरमपंथी शासन को गिरा दिया था। इन परियोजनाओं में काबुल में एक प्रतिष्ठित हाईस्कूल के पुनर्निर्माण और हर साल अफगान के 1,000 छात्रों को छात्रवृत्ति दिया जाना शामिल है।



चीन की ताइवान को धमकी



अफगान के संसद भवन की इमारत का 2015 में उद्घाटन किया गया था। इसका पुनर्निर्माण भारत द्वारा दी गई आर्थिक सहायता के बाद हुआ था। मोदी ने अफगान के युवाओं को आधुनिक शिक्षा और पेशेवर कौशल से सशक्त बनाने का वादा किया था। अफगानिस्तान में अमेरिकी अभियान के बाद भारत उत्साहपूर्ण देशों में से एक रहा है।  


    Comments

    Leave a comment


    Similar Post You May Like