पाकिस्तान को चीन ने दिया मदद का भरोसा

Medhaj News 3 Nov 18,21:39:20 World
china_1.jpg

पाकिस्तान को वर्तमान आर्थिक संकट से उबारने के लिए चीन उसे जरूरी मदद उपलब्ध कराएगा। एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को यह बात कही। अधिकारी के अनुसार, दोनों देशों के बीच अंतिम सहमति से पहले कई दौर की वार्ता भी होगी। इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग से मुलाकात की और रणनीतिक रिश्तों को मजबूत बनाने पर चर्चा की। इसके बाद दोनों देशों ने 16 करार पर हस्ताक्षर किए। 

खान अपनी पहली चीन यात्रा पर शुक्रवार को यहां पहुंचे। उनकी इस यात्रा का मकसद दोनों देशों के बीच कई अरब डॉलर के सीपीईसी को लेकर मतभेदों को दूर करना है। इसके अलावा पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री अन्य मित्र देशों से संपर्क कर रहे है ताकि उसे कड़े शर्तों पर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से राहत राशि नहीं लेनी पड़े। 

चीन को धन्यवाद देते हुए इमरान खान ने कहा, '2013 में सीपीईसी केवल एक विचार था और तब से अब तक दोनों देशों के रिश्ते में अधिक गहराई आई है। अब यह जमीन पर उतर चुका है। पाकिस्तान के लोगों को यह परिकल्पना पसंद आयी है।' खान ने कहा कि उनका देश चीन में प्रगति और निवेश को आमंत्रित करने के अवसर देखता है। 

खान का स्वागत करते हुए क्विंग ने कहा, 'आप कह सकते हैं कि चीन और पाकिस्तान हर वक्त के साझीदार हैं। हमारे बीच बहुत अधिक राजनीतिक विश्वास है और सभी क्षेत्रों में करीबी सहयोग संबंध है। चीन अपनी विदेश नीति के तहत हमेशा से पाकिस्तान को प्राथमिकता देता आया है। आपकी यात्रा से दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे। 

 

    मेधज न्यूज़ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

    ...
    loading...

    Similar Post You May Like