अमेरिका से ऐंटी सबमरीन हेलिकॉप्टर खरीदने की योजना बना रहा भारत

Medhaj News 17 Nov 18,23:11:08 Tour
17_11_2018_us_mh_60_romeo_seahawk_heli_18645343_124937870.jpg

वॉशिंगटन : भारत ने अमेरिका से 24 ऐंटी सबमरीन हेलिकॉप्टर 'रोमियो' खरीदने की इच्छा जाहिर की है। इसकी कीमत 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर बताई जा रही है। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने यह जानकारी दी है। भारत पिछले 10 साल से ऐंटी सबमरीन हेलिकॉप्टरों की जरूरत महसूस कर रहा है। 

सूत्रों का कहना है कि यह डील आने वाले कुछ महीनों में ही फाइनल हो सकती है। रीजनल समिट में अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस से पीएम मोदी की सिंगापुर में मुलाकात हुई थी। सूत्रों का कहना है कि भारत ने अमेरिका की इन हेलिकॉप्टरों की जरूरत को देखते हुए एक पत्र लिखा है, जिसमें 24 हेलिकॉप्टरों की डिमांड की गई है। 

हाल के महीनों में भारत और अमेरिका के बीच रक्षा समझौतों पर चर्चा हुई थी। मोदी पेंस की मुलाकात में भी रक्षा संबंध द्विपक्षीय वार्ता का हिस्सा थे। अर्जेंटीना में जी-20 समिट के इतर पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की मुलाकात से पहले पेंस और मोदी की मुलाकात को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। हालांकि अब तक किसी भी पक्ष ने इस मुलाकात की पुष्टि नहीं की है। 

सूत्रों की मानें तो भारत इसके साथ ही इस तरह के 123 हेलिकॉप्टर भारत में बनाने की भी योजना बना रहा है। फिलहाल ये हेलिकॉप्टर सिर्फ अमेरिका के पास हैं, जिन्हें दुनिया का सबसे अडवांस्ड ऐंटी सबमरीन हेलिकॉप्टर माना जाता है। 

जानकारों का कहना है कि इसे दुनिया का सबसे अडवांस्ड नेवल हेलिकॉप्टर कहा जा सकता है। यह सबमरीन को ध्वस्त करने में काफी कारगर है।

    मेधज न्यूज़ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

    ...

    Similar Post You May Like