Headline



टेस्ट में टीम इंडिया का वर्ल्ड रिकॉर्ड

Medhaj News 22 Oct 19 , 06:01:39 Sports
india.jpg

टीम इंडिया ने मेहमान टीम साउथ अफ्रीका का टेस्ट सीरीज में सूपड़ा साफ कर दिया है। तीन मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच पारी और 202 रन के बड़े अंतर से जीतने के साथ ही भारतीय टीम ने इस सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर इस टेस्ट सीरीज को जीतने के साथ ही भारत ने घरेलू सरजमीं पर लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत खेली गई इस टेस्ट सीरीज का पहला मैच विशाखापत्तनम में खेला गया जिसे भारतीय टीम ने 203 रनों से जीता।





वहीं, दूसरा मैच पुणे में खेला गया जिसे टीम इंडिया ने पारी और 137 रनों के अंतर से जीता। इसके अलावा सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच रांची में खेला गया जिसे भारत ने पारी और 202 रनों के अंतर से जीता। भारतीय टीम ने एमएस धौनी, अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली की कप्तानी में अब तक घरेलू सरजमीं पर कुल 11 सीरीज जीत ली हैं। इस मामले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया है जिन्होंने दो बार 10-10 टेस्ट सीरीज लगातार अपने देश में जीती हैं।  टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब साउथ अफ्रीका को भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। विराट कोहली ये कमाल करने वाले पहले कप्तान बन गए हैं।





इससे पहले कोई भी भारतीय कप्तान साउथ अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप नहीं कर पाया है। इसके अलावा विराट साउथ अफ्रीका को लगातार दो टेस्ट मैचों में फॉलोऑन देकर पारी और रनों के अंतर से जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि साउथ अफ्रीका ने आखिरी बार 1935 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो या इससे ज्यादा टेस्ट मैच लगातार पारी और रनों के अंतर से हारे थे। साल 1935-36 में एक सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को लगातार तीन मैचों में पारी और रनों के अंतर से मात दी थी। यही कमाल अब भारतीय टीम ने फाफ डुप्लेसी की कप्तानी वाली टीम के खिलाफ किया है। भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैचों में 14वीं जीत हासिल की है। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत के अलावा बाकी एशियाई टीम मिलकर कुल 13बार दक्षिण अफ्रीका की टीम को धूल चटा पाई हैं। इसके अलावा विराट कोहली के अलावा कोई भी एशियाई कप्तान साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप नहीं कर पाया है।


    Comments

    Leave a comment


    Similar Post You May Like

    Trends