शेयर बाजार हुआ धड़ाम, इन वजहों से 400 अंक गिरा सेंसेक्स

Medhaj News 19 Feb 20 , 06:01:40 Sports
nifty.jpg

मंगलवार को शेयर बाजार में कुछ मंगल नहीं दिखाई दे रहा। बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 400 अंकों से ज्यादा लुढ़क गया है। निराशाजनक तिमाही नतीजों और कोरोना वायरस के फैलने के कारण बिजनस चौपट होते दिख रहे हैं। यही वजह है कि शेयर बाजार लाल निशान पर दिखाई दे रहा है। आज बाजार के कारोबार की खराब शुरुआत समय सत्र के आगे बढ़ने के साथ-साथ और गहराती चली गई। दोपहर 12:30 बजे के करीब सेंसेक्स 400 अंक नीचे आ गया था। 12 बजकर 55 मिनट तक के कारोबार में इंडेक्स 40,617.98 का लो देख चुका है और अब तक का हाई रहा 41,042.46। एक वक्त सेंसेक्स के सभी शेयर लाल निशान पर ट्रेड करते देखे गए। आइए जानें किन वजहों से शेयर बाजार में बिकवाली का दबाव गहरा रहा है। निफ्टी की बात करें तो इंडेक्स एक वक्त पर 11,950 से नीचे चला गया था।





कोरोना वायरस का डर

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के कारण बिजनस में बाधाएं पैदा हो रही हैं। आईफोन बनाने वाली ऐपल का कहना है कि कि कोरोना की वजह से वह अपने सेल्स टार्गेट पूरे नहीं कर पाएगी। WHO ने भी 2020 में मर्कैंडाइज ट्रेड के उम्मीद से काफी कम रहने का अनुमान जताया है। अगस्त से लेकर जनवरी के बीच भारत की एक्सपोर्ट्स ग्रोथ नेगेटिव हो गई है।

एजीआर का मामला

टेलकॉम इंडस्ट्री पर एजीआर बकाये के मामले के चलते दलाल स्ट्रीट के निवेशकों में हलचल है। टेलिकॉम शेयरों के साथ-साथ वे बैंकों के शेयरों को लेकर भई सतर्कता से आगे बढ़ रहे हैं। वोडा आइडिया के डिफॉल्ट का खतरा बढ़ गया है जिससे काफी नुकसान होने का खतरा मंडरा रहा है। कई बैंकों ने वोडाफोन को कर्ज दिए हैं।

तिमाही नतीजों से निराश बाजार

कुछ सेक्टरों को छोड़ दें तो ज्यादातर सेक्टरों के तिमाही नतीजे निराशाजनक रहे हैं। कंपनियों के नतीजों को देखते हुए निवेशक उनके शेयरों में लिवाली करने से बचते दिखाई दे रहे हैं।


    Comments

    Leave a comment


    Similar Post You May Like

    Trends