Headline



आज से शुरू होगा IMC 2019, 5G टेक्नोलॉजी होगी पेश

Medhaj News 14 Oct 19,16:36:22 Science & Technology
india_mobile_congress_2019_.jpg

Tech News: आज से दिल्ली के एयरोसिटी में इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2019 (India Mobile Congress 2019) का आयोजन किया जाएगा। तीन दिवसीय आयोजित होने वाले आईएमसी 2019 का ये तीसरा संस्करण है जो 16 अक्टूबर तक चलेगा। इससे पहले दो बार टेक्नोलॉजी के इस बड़े इवेंट का आयोजन किया जा चुका है। इस बार भी Huawei, Intel समेत कई कंपनियां इस इवेंट में हिस्सा लेने वाली है। आईएमसी 2019 में भी पिछले साल की तरह ही 5G और IoT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) जैसे स्मार्ट टेक्नोलॉजी पर फोकस रहेगा। फिलहाल आईएमसी 2019 प्रोग्राम का पूरा श्येड्यूल तो सामने नहीं आया है, लेकिन मोबाइल कांग्रेस इवेंट में हुवावेई का सब ब्रान्ड ऑनर अपना स्मार्ट टीवी लॉन्च कर सकती है। इसके अलावा सभी फोन ब्रान्ड्स अपनी डिवाइस के साथ वहां मौजूद रहेंगे।





इस साल भी उम्मीद की जा रही है कि भारतीय स्टार्टअप लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब होंगे साथ ही यहां मेक इन इंडिया के तहत कुछ अनोखे इनोवेटिव गैजेट देखने को मिलेंगे। इंडिया मोबाइल कांग्रेस दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा टेक इवेंट है, जिसमें दुनिया भर के दिग्गज टेक कंपनियां हिस्सा लेती हैं। भारत सरकार में संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रोद्यौगिकी तथा कानून एवं न्याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद आईएमसी 2019 का उद्घाटन करेंगे।





Airtel, Vodafone और Jio तीनों ही कंपनियां 5G स्पेक्ट्रम के आवंटन को लेकर तैयारियां कर रही हैं। आईएमसी 2019 में Airtel अपने 5G सर्विस का लाइव डेमो पेश कर सकता है। इसके लिए कंपनी यूजर्स को इन्वाइट भी कर रही है। आपको बता दें कि Airtel ने पिछले साल से ही MIMO (मल्टीपल इनपुट मल्टीपल आउटपुट) नेटवर्क को देश के कुछ शहरों में ट्रायल कर रहा है। MIMO को 4G सर्विस का नेक्स्ट लेवल कहा जाता है।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) की मदद से आने वाले समय में घर को स्मार्ट होम में और ऑफिस को स्मार्ट ऑफिस बनाया जा सकेगा। आप सुबह से लेकर शाम तक टेक्नोलॉजी के साथ ही घिरे रहेंगे। 5G और IoT के जरिए आप कहीं से भी और कभी भी अपने घर हो या ऑफिस, टेक्नोलॉजी की मदद से कंट्रोल कर सकेंगे। आईएमसी 2019 में कुछ इसी तरह की नई टेक्नोलॉजी तो दिखाया जाएगा।



 


    Comments

    Leave a comment



    Similar Post You May Like

    Trends