Headline



ISRO: गगनयान में सवार होकर जायेंगे अंतरिक्ष यात्री, साथ ले जायेंगे ये व्यंजन

Medhaj News 7 Jan 20,18:34:40 Science & Technology
veg.png

गगनयान से अंतरिक्ष यात्रा पर जाने के लिए चार भारतीय ट्रेनिंग लेने जल्द ही रूस जाने वाले हैं। ट्रेनिंग के लिए चयनित भारतीय वायुसेना के इन टेस्टिंग पायलट्स के लिए खाने-पीने के सामान भी तैयार कर लिए गए हैं। मैसूर स्थित डिफेंस फूड रिसर्च लैबरेटरी ने विशेष वैज्ञानिक प्रक्रिया से भोजन और पेय पदार्थ तैयार किया है। दरअसल, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (इसरो) देश के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन को अंजाम देने की तैयारियों में जोर-शोर से जुटा है। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से दी गई साल 2022 की डेडलाइन पूरा करने में जीतोड़ कोशिशें कर रहा है।





पहली बार सामने आए फूड मेन्यू के मुताबिक, गगनयान में सवार होकर अंतरिक्ष यात्रा पर जाने वाले भारतीय गगनयात्रियों को एग रोल्स, वेज रोल्स, इडली, मूंग दाल का हलवा और वेज पुलाव दिए जाएंगे। गगनयात्री अंतरिक्ष में तरल पदार्थ के रूप में अपने साथ पानी और जूस ले जाएंगे।

गगनयान में खाना गर्म करने के लिए हीटर की सुविधा भी उपलब्ध की जाएगी। चूंकि स्पेस में पृथ्वी की गुरुत्वाकर्षण क्षमता क्षीण हो जाती है, इसलिए गगनयान में विशेष तरह के बर्तन भी तैयार किए गए हैं जिनमें अंतरिक्ष यात्रियों के लिए खाने-पानी की वस्तुएं रखी होंगी।

​कभी साइकिल पर ले गए थे रॉकेट, कुछ ऐसा रहा भारत का अंतरिक्ष सफर।



 



 


    Comments

    Leave a comment



    Similar Post You May Like

    Trends