अब आप का टीवी देखना होगा महंगा,सभी मुफ्त चैनलों को पे चैनल में बदला जा सकता है

Medhaj news 26 Sep 18,22:37:52 Lifestyle
d_1521098277.jpeg

आपका टीवी देखना महंगा होने जा रहा है। देश की प्रमुख ब्रॉडकास्टर कंपनियों ने इस संबंध में बड़ा फैसला लेते हुए कहा है वो सभी मुफ्त चैनलों को पे चैनल कर रहे हैं। इससे टीवी का बेसिक पैकेज भी देखने के लिए लोगों को कम से कम 300 रुपये ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे। हालांकि यह नियम दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आदेश के विपरीत है।

ट्राई ने 27 दिसंबर तक सभी डीटीएच कंपनियों को 130 रुपये में 100 चैनल दिखाने का आदेश जारी किया था। इसमें वो चैनल भी शामिल थे, जिनको देश भर की जनता सबसे ज्यादा देखती है। ट्राई के इस आदेश को स्टार इंडिया ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे रखी है। लेकिन इस बीच अन्य प्रमुख नेटवर्क जैसे कि सोनी, जी, वॉयकॉम 18 और स्टार ने अपने सभी फ्री-टू-एयर (एफटीए) चैनलों को पे चैनल में तब्दील कर दिया है।

बेसिक पैकेज में 100 चैनलों को शामिल करने का फैसला ट्राई ने किया था। लेकिन अब कंपनियों ने कहा है कि वो अपने एफटीए चैनलों को पे चैनल में तब्दील कर दिया है। इसके पीछे कंपनियों ने तर्क दिया है कि वो अपनी रेवेन्यू को बढ़ाना चाहते हैं। साथ ही केबल और डीटीएच कंपनियां बहुत ज्यादा पैसा कैरिज व प्लेसमेंट फीस के तौर पर मांगते हैं, जिससे उनका खर्चा काफी बढ़ जाता है। फ्री चैनल देखने को मिलने के कारण दर्शक भी अन्य पे चैनलों के लिए पैसा खर्च नहीं करते हैं।



अगर दर्शक एचडी चैनल देखना चाहता है, तो उसे ज्यादा पैसा देना होगा। एक अनुमान के मुताबिक सभी एचडी व एसडी चैनल देखने के लिए दर्शकों को हर महीने कम से कम 1000 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। पेड चैनल करने से डीटीएच व केबल कंपनियां भी दाम बढ़ाने पर मजबूर हो जाएंगी।

देश भर में कार्य कर रहीं सभी डीटीएच और केबल कंपनियां दो तरफ से कमाई करती हैं। वो ब्रॉडकास्टिंग कंपनियों से भी चैनल को दिखाने के लिए पैसा लेती हैं, वहीं ग्राहकों से भी पैकेज लेने के नाम पर शुल्क वसूलती हैं। ग्राहकों से मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक आधार पर शुल्क लिया जाता है। वहीं ब्रॉडकास्टिंग कंपनियों से एक साल के लिए सभी चैनलों का पैसा लिया जाता है।

    मेधज न्यूज़ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

    ...
    loading...

    Similar Post You May Like