Headline



वैलेंटाइन डे और अरविन्द केजरीवाल सरकार का क्या है कनेक्शन, जानते है

Medhaj News 11 Feb 20 , 06:01:40 India
kejarival.jpg

अगर आम आदमी पार्टी (AAP) सोमवार को आने वाले चुनाव परिणाम में विजयी होती है तो दिल्ली में पार्टी की यह लगातार तीसरी सरकार होगी। ऐसा होने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक बार फिर वैलेंटाइंस डे यानी 14 फरवरी को शपथ ले सकते हैं। 8 फरवरी को दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिए हुए मतदान के बाद सभी एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी की जीत सुनिश्चित बताई गई है। अगर एग्जिट पोल सही साबित होते हैं तो AAP का यह लगातार तीसरा कार्यकाल होगा। इसके साथ ही इससे 14 फरवरी यानी वैलेंटाइंस डे के साथ अरविंद केजरीवाल के साथ कनेक्शन का भी पता चलता है। इसे संयोग भी कहा जा सकता है लेकिन 2013 और 2015 दोनों ही बार दिल्ली विधानसभा चुनाव में वैलेंटाइंस डे किसी न किसी तरह अरविंद केजरीवाल के साथ जुड़ा हुआ है।



2013 दिल्ली विधानसभा चुनाव

2013 में दिल्ली में 4 दिसंबर को विधानसभा चुनाव हुए और 8 दिसंबर को परिणाम घोषित किए गए। 2012 नवंबर में आम आदमी पार्टी की स्थापना हुई और पहली बार पार्टी ने इसी साल चुनाव लड़ा। दिल्ली में बीजेपी ने 70 में से 31, आम आदमी पार्टी ने 28 और कांग्रेस ने 8 सीटें जीती और विधानसभा त्रिशंकु रही। आप ने सरकार बनाने के लिए कांग्रेस से हाथ मिला लिया। अरविंद केजरीवाल ने 28 दिसंबर को पहली बार दिल्ली के मुख्यमंत्री की शपथ ली।

हालांकि, कांग्रेस और आप के बीच रिश्ते खराब हो गए थे। कांग्रेस ने सिर्फ बाहर से ही केजरीवाल सरकार को अपना समर्थन दिया था। इसके बाद केजरीवाल ने इस्तीफा देने का फैसला किया और इसके लिए 14 फरवरी 2014 का दिन चुना गया। यह सरकार सिर्फ 49 दिनों तक ही चली। इसके बाद दिल्ली में राष्ट्रपति सरकार लगा दिया गया।





2015 दिल्ली विधानसभा चुनाव

चुनाव आयोग ने 12 जनवरी 2015 को दिल्ली में चुनाव की घोषणा की। और इसी दिन आप के प्रवक्ता राघव चड्ढा ने ऐलान कर दिया कि केजरीवाल ऐतिहासिक रामलीला मैदान में 14 फरवरी को शपथ लेंगे और उस दिन वह दिल्ली के वैलेंटाइंस बनेंगे। आप ने इन चुनावों में सभी चुनाव विशेषज्ञों को गलत साबित किया और इस नई पार्टी ने नए रेकॉर्ड बना डाले। आप ने 67 सीटों पर जीत हासिल की और बीजेपी को सिर्फ 3 सीटों पर रोक दिया। पहली बार ऐसा हुआ था कि कांग्रेस को कोई सीट नहीं मिली।

जैसा कि राघव चड्ढा ने ऐलान किया था अरविंद केजरीवाल ने रामलीला मैदान में लगातार दूसरी बार दिल्ली के सीएम के तौर पर शपथ ली। एक साल बाद केजरीवाल ने इस दिन के महत्व को बताते हुए एक ट्वीट किया था।उन्होंने लिखा था, 'पिछले साल, इसी दिन, दिल्ली को आप के साथ प्यार हो गया था। यह जुड़ाव बहुत गहरा और कभी ना खत्म होने वाला है।' 2018 में आप सरकार ने 14 फरवरी को तीन साल पूरे होने पर एक फंक्शन का आयोजन किया था। एक शो में डीयू की छात्रा कृतिका ने केजरीवाल को वैलेंटाइंस डे विश किया और पूछा, 'जबकि एक वर्ग देश में नफरत फैला रहा है, ऐसे समय में आपके पास इस दिन युवाओं को देने के लिए कोई संदेश है?'

केजरीवाल ने शुरुआत में थोड़ा झिझके। फिर उन्होंने कहा था, 'नफरत का जवाब नफरत नहीं होता। नफरत का जवाब सिर्फ प्यार से दिया जा सकता है। देश भर में बांटने की राजनीति की जा रही है। देश के सभी नागरिकों के लिए यह चिंता की बात है। ऐसी स्थिति में कोई भी शांत नहीं रह सकता। हर किसी को इसके खिलाफ अपनी आवाज उठानी होगी।'

इस साल हुए चुनावों के परिणाम सोमवार को आ रहे हैं। अगर अरविंद केजरीवाल और वैलेंटाइंस डे के कनेक्शन को देखें तो आप एक बार फिर 14 फरवरी को शपथ ग्रहण समारोह आयोजित कर सकती है।


    Comments

    Leave a comment



    Similar Post You May Like

    Trends