दिल्ली दिवाली से पहले ही स्मॉग की मोटी चादर में लिपटा

Medhaj news 5 Nov 18 , 06:01:38 India
smogrkpuram.jpg

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की वजह से हेल्थ इमरजेंसी की स्थिति बन चुकी है। सोमवार सुबह स्मॉग ने भी दस्तक दे दी है। माना जा रहा है कि दिवाली के दिन से स्मॉग से दिल्ली-एनसीआर के हालात और बदतर होंगे। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर की हवा में प्रदूषण का स्तर इतना बढ़ चुका है कि लोग न तो घर के बाहर और न घर के अंदर ही शुद्ध हवा में सांस ले पा रहे हैं।आलम यह है कि सार्वजनिक स्थल के साथ-साथ घर और दफ्तर में भी लोगों को जहरीली हवा में सांस लेना पड़ रहा है।

सोमवार सुबह से दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग छाया हुआ है। इसके चलते लोगों को सुबह-सुबह सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। दिल्ली में कई जगहों पर हवा की क्वॉलिटी खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है। हालांकि तापमान गिरने के चलते लोगों का हल्की ठंड का अहसास भी होने लगा है।मौसम की जानकारी देने वाले संस्थान 'सफर' के मुताबिक, दिल्ली में पीएम 2.5 और पीएम 10 दोनों ही खतरनाक श्रेणी में हैं।सोमवार सुबह दिल्ली के मंदिर मार्ग इलाके का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 707 दर्ज किया गया, मेजर ध्यान चंद स्टेडियम में हवा की गुणवत्ता 676 रही और जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम की 681। एयर क्वॉलिटी के ये स्तर 'खतरनाक' की कैटिगरी में आते हैं।

नई दिल्ली: दिसंबर तक 1,000 ई-बसों का निकाला जाएगा टेंडर

क्या होता है स्मॉग?
दिल्ली में जहां पहले से ही प्रदूषण है, उसमें जब धुआं मिल जाता है और उसके बाद जैसे ही मौसम में नमी आती है, यह धुंध का रुप ले लेता है | इसको अंग्रेजी में स्मॉग कहते हैं | स्मॉग का मतलब स्मोक और फॉग का मिश्रण है | यही स्मॉग इन दिनों दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है |

स्मॉग से कैसे बचें?
घर से बाहर निकलने से बचें
अगर निकलना जरूरी हो तो मास्क लगाकर ही निकलें
जल्दी सुबह मार्निंग वॉक पर जाने से बचें
धूप निकलने के बाद ही घर से निकलें
दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं
बच्चों, बीमार व्यक्तियों और बुजुर्गों को लेकर सावधानी बरतें
कार से सफर से दौरान शीशे बंद रखें
भारी व्यायाम के बजाए योग-प्राणयाम करें

    मेधज न्यूज़ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

    ...
    loading...

    Similar Post You May Like


    Trends