राष्ट्रपति भवन पहुंचे ट्रंप, राजघाट पर बापू को देंगे श्रद्धांजलि, ये है आज का कार्यक्रम

Medhaj News 25 Feb 20 , 06:01:40 Governance
donald_trump.jpg

अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप दिल्ली के मोतीबाग में स्थित सरकारी स्कूल जाकर हैप्पीनेस क्लास की जानकारी लेंगी। वहीं हैदराबाद हाउस में ट्रंप और मोदी के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति के सम्मान में दोपहर का भोज देंगे। दोपहर में ट्रंप अमेरिकी दूतावास में उद्योग प्रतिनिधियों के साथ गोलमेज सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ट्रंप के सम्मान में रात्रि भोज देंगे। इसके रबाद राष्ट्रपति ट्रंप का भारत दौरा संपन्न हो जाएगा और वह अपने देश के लिए रवाना हो जाएंगे।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति भवन पहुंचे। यहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उनकी पत्नी सरला कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। इसके बाद उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई।





कारोबारी रिश्ते बढ़ाने पर होगी चर्चा

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, मोदी और मैं कारोबारी रिश्ते बढ़ाने पर भी चर्चा करेंगे। मुझे उम्मीद है कि हम अच्छे समझौते को आकार दे सकते हैं। हालांकि, वे बहुत सख्त वार्ताकार हैं। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय कारोबार 40 फीसदी बढ़ा है। भारत अमेरिका के लिए सबसे बड़ा एक्सपोर्ट मार्केट है। भारत की तरक्की दुनिया के लिए भी फायदेमंद है।

60 हेलिकॉप्टर की भी खरीद भी शामिल

माना जा रहा है कि मंगलवार को होने वाली इस रक्षा डील के केंद्र में एमएच-60 बहुआयामी भूमिका वाले हेलिकॉप्टर भी होंगे, जो भारतीय नौसेना की जरूरतों को ध्यान में रखकर खरीदे जाएंगे। समझौते में अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन से 24 एमएच-60आर सीहॉक समुद्री हेलिकॉप्टरों की खरीद शामिल है। ये हेलिकॉप्टर समुद्रों में पनडुब्बियों का पता लगाकर उन्हें तबाह करने में सक्षम माने जाते हैं।


    Comments

    Leave a comment



    Similar Post You May Like

    Trends