Headline



भारत-अमेरिका का साझा बयान, मोदी बोले यह संबंध, 21वीं सदी की सबसे महत्वपूर्ण पार्टनरशिप्स है

Medhaj News 25 Feb 20 , 06:01:40 Governance
donald_trump_india_visit_day_2_live_updates.jpg

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिवसीय भारत दौरे के दूसरे दिन मंगलवार को देश की राजधानी दिल्ली स्थित राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धा-सुमन अर्पित किया। ट्रंप के साथ उनकी पत्नी और अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप भी हैं। इससे पहले राष्ट्रपति भवन में उनका रस्मी स्वागत किया गया। वहां से वे सीधे राजघाट गए और महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धा-सुमन अर्पित किया। इसके बाद राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच अगले चरण की वार्ता हुई जिसमें दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी पर बातचीत में ये कहा गया





पीएम मोदी ने कहा - भारत और अमरीका की इस स्पेशल मित्रता की सबसे महत्वपूर्ण नींव हमारे पीपल टू पीपल रिलेशनशिप हैं। चाहे वो प्रोफेशनल्स हों या स्टूडेंट्स, अमेरिका में इंडियन Diaspora का इस में सबसे बड़ा योगदान रहा है। वैश्विक स्तर पर भारत और अमरीका का सहयोग हमारे समान लोकतांत्रिक मूल्यों और उद्देश्यों पर आधारित है। ख़ासकर इंडो-पेसिफिक और ग्लोबल कॉमन्स में रूल बेस्ड इंटरनेशनल ऑर्डर के लिए यह सहयोग विशेष महत्व रखता है। पिछले तीन वर्षों में हमारे द्विपक्षीय व्यापार में double-digit growth हुई है, और वह ज्यादा संतुलित भी हुआ है। इंडस्ट्री 4.0 और 21st शताब्दी की अन्य उभरती टेक्नालजीज़ पर भी इंडिया-अमेरिका पार्टनरशिप, इनोवेशन और इंटरप्राइज के नए मुक़ाम स्थापित कर रही है। भारतीय प्रोफेशनल्स के टैलेंट ने अमरीकी कंपनियों की टेक्नॉलजी लीडरशिप को मजबूत किया है। राष्ट्रपति ट्रंप ने ड्रग्स और ओपी-ऑयड crisis से लड़ाई को प्राथमिकता दी है. आज हमारे बीच ड्रग ट्रैफिकिंग, नार्को-टेरिरिज्म  और organized crime जैसी गम्भीर समस्याओं के बारे में एक नए मैकेनिज्म पर भी सहमति हुई है। यह संबंध, 21वीं सदी की सबसे महत्वपूर्ण पार्टनरशिप्स में है और इसलिए आज राष्ट्रपति Trump और मैंने हमारे सम्बन्धों को Comprehensive Global Strategic Partnership के स्तर पर ले जाने का निर्णय लिया है। दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, मैं आपका (अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प) और भारत में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करता हूं। मुझे पता है कि आप इन दिनों व्यस्त हैं, फिर भी, आपने भारत की यात्रा के लिए समय निकाला। इसके लिए मैं आपका आभारी हूं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, पिछले दो दिन, विशेषकर कल स्टेडियम में, यह मेरे लिए बहुत सम्मान की बात थी। लोग मेरे लिए आपसे (पीएम मोदी) शायद ज्यादा थे. एक लाख 125 हजार लोग अंदर थे। हर बार जब मैंने आपका उल्लेख किया, तो उन्होंने और अधिक ख़ुशी हुई। लोग आपको यहां प्यार करते हैं।



 


    Comments

    Leave a comment



    Similar Post You May Like

    Trends