अहमदाबाद के अस्पताल से 32 किमी दूर बैठे डॉक्टर ने किया ऑपरेशन

medhaj news 7 Dec 18,04:25:59 Fashion
Master.jpg

अहमदाबाद के गांधीनगर के स्वामीनारायण मंदिर अक्षरधाम में इतिहास रचा गया गया जब वरिष्ठ कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. तेजस पटेल ने मंदिर के परिसर में बैठकर ही एक अधेड़ उम्र की महिला की सफल हार्ट सर्जरी की। डॉ. पटेल ने मंदिर के परिसर से इन ह्यूमन टेलिरोबोटिक कोरोनरी प्रक्रिया के जरिए ऐंगियोप्लास्टी सर्जरी की। जबकि महिला वहां से करीब 32 किमी दूर ऐपेक्स अस्पताल के ऑपरेशन थिअटर में भर्ती थी। 

डॉ. पटेल ने दावा किया कि यह दुनिया का पहला ‘इन ह्यूमन टेलिरोबोटिक कोरोनरी इंटरवेंशन’ है जो कि दूर स्थान पर बैठकर किया गया। यह प्रक्रिया ऑपरेशन थिअटर के कैथ लैब में मौजूद इंटरनेट इनेबल रोबोटिक आर्म के जरिए की गई जिसे डॉ. पटेल मंदिर के परिसर में रिमोट से ऑपरेट कर रहे थे।

सिद्धू की आवाज को खतरा, नहीं माने तो चली जाएगी

महिला को हाल ही में दिल का दौरा पड़ा था जिससे उनकी रक्त नलियां ब्लॉक हो गई थी। रोबोटिक प्रक्रिया के जरिए इन ब्लॉकेज को दूर कर दिया गया। डॉ. पटेल ने बताया कि टेलिरोबोटिक कोरोनरी के जरिए रिमोट एरिया में मरीजों को अडवांस स्वास्थ्य सुविधाएं देने की संभावना है। डॉ. पटेल ने सर्जरी के बाद कहा, 'आज, मरीज 32 किमी दूर था, कल इसी टेक्नॉलजी के जरिए एक्सपर्ट्स राज्य देश या दुनिया में बैठे किसी भी जगह से मरीज का सफलतापूर्वक ऑपरेशन कर सकेंगे। इस दौरान गुजरात के सीएम विजय रूपाणी भी मंदिर में मौजूद थे जिन्होंने इस सर्जरी की तस्वीरें शेयर की और राज्य की उपलब्धि को गौरवपूर्ण बताया।

    मेधज न्यूज़ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

    ...

    Similar Post You May Like