कल देर से आएंगे चुनाव के नतीजे, ये है कारण

medhaj news 10 Dec 18,22:03:00 Entertainment
evm_03.jpg

इस बार मतगणना का परिणाम देर से घोषित होने की संभावना है। इसके पीछे वजह कांग्रेस की आशंका और चुनाव आयोग का एक फैसला है। दरअसल, मध्य प्रदेश में निर्वाचन आयोग ने वोटों की गिनती की स्थायी प्रक्रिया का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं। इसके चलते सभी निर्वाचन अधिकारी और पर्यवेक्षकों को प्रत्येक राउंड के परिणाम घोषित करने होंगे और प्रत्याशियों या उनके एजेंटों को प्रमाण पत्र देने होंगे। इसके बाद ही दूसरे राउंड की गिनती शुरू की जा सकेगी। ऐसा करने से नतीजे आने में देरी होने की आशंका है। कांग्रेस का कहना है कि जब भारत निर्वाचन आयोग और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश का खुद का डोमेन (प्लेटफॉर्म) है तो मतगणना की जानकारी देने का काम किसी निजी कंपनी के हाथों क्यों सौंपा गया। कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल ने मध्यप्रदेश के निर्वाचन सदन पहुंचकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को आपत्ति दर्ज कराई। पहले तो कांग्रेस की आपत्ति को खारिज कर दिया गया लेकिन बाद में देर रात ये निर्णय लिया गया।





प्रदेश में 11 दिसंबर को मतगणना होनी है। कांग्रेस ने मतगणना में धांधली की आशंका जताते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) को ज्ञापन सौंपा था। पार्टी ने मांग की थी कि मतगणना में विशेष सावधानी बरती जाए और प्रत्येक राउंड का रिजल्ट सार्वजनिक किया जाए। इसके बाद ही अगले राउंड की गिनती कराई जाए।आयोग ने कहा है कि प्रत्येक चरण की गणना पूरी होने पर पर्यवेक्षक और रिटर्निग ऑफिसर गणना का परीक्षण करें और पूरी तरह संतुष्ट होने के बाद प्रमाण पत्र जारी करें। इस पर दोनों अफसरों के हस्ताक्षर होने चाहिए। ये प्रमाण पत्र मतगणना स्थल पर मौजूद प्रत्याशियों, उनके एजेंटों और मीडिया के सामने सार्वजनिक करना होगा। इसके अलावा डिस्प्ले बोर्ड पर चस्पा करने के साथ आयोग के सर्वर पर भी अपलोड करना होगा। इसके बाद ही अगले चरण के वोटों की गिनती की जा सकेगी।



क्या आप बेखबर इन चर्चित शेयरों से, अगर हा तो तुरंत देखें



वैसे तो यही प्रक्रिया हर बार अपनाई जाती है, लेकिन इस बार परिणाम आने में देरी होने की आशंका जताई जा रही है। दरअसल, इस बार भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है। ऐसे में प्रत्येक राउंड में वोटों की गिनती और परिणाम को लेकर शिकवा-शिकायतें होंगी। जिनका निराकरण करने में ज्यादा समय लगेगा। इस कारण हर राउंड में 10 से 15 मिनट का समय ज्यादा लग सकता है।


    Comments

    Leave a comment


    Similar Post You May Like