Headline



IRCTC ने मचाया शेयर मार्किट में धमाल!

Medhaj News 14 Oct 19 , 06:01:39 Business & Economy
bse_irctc.jpg

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) सोमवार यानी 14 अक्टूबर से शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत करी। कंपनी ने हाल ही में अपना आईपीओ(IPO) पेश किया था। कंपनी का शेयर बीएसई और एनएसई में सूचीबद्ध किया जाएगा। IRCTC का आईपीओ (IRCTC IPO) आज शेयर मार्केट में 660 रुपये पर खुला है। यह शेयर अपने प्राइज से 109 फीसदी अधिक रेट पर लिस्ट हुआ है. लिस्टिंग के पहले दिन ही इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के शेयर दोगुने भाव पर स्टॉक मार्केट में लिस्ट हुआ IRCTC का शेयर आज बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) में लिस्ट हो गया है IRCTC ने 30 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच अपना आईपीओ पेश किया था IRCTC ने इन शेयर की बिक्री से 645 करोड़ रुपये जुटाने का टारगेट रखा था।





नोएडा के रहने वाले संदीप इस मामले में खुद को लकी मान रहे हैं, क्योंकि संदीप समेत उनके ग्रुप के 5 लोगों ने IRCTC के IPO के लिए अप्लाई किया था, लेकिन सिर्फ संदीप को ही दो अलॉट मिले। संदीप को 80 शेयर मिले। संदीप ने लिस्टिंग के पहले दिन ही 690 रुपये पर अपने शेयर बेच कर दोगुना मुनाफा कमा लिया।



इस साल IRCTC के अलावा 11 अन्य कंपनियों के आईपीओ मार्केट में लिस्ट हुए। नकदी जुटाने के लिहाज से इस साल प्राथमिक बाजार (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) निवेशकों के लिये फायदेमंद साबित हुआ है।आंकड़ों के मुताबिक, इस साल अबतक लिस्टेड कंपनियों में से 70 फीसदी के शेयर निर्गम मूल्य से ऊपर के मूल्य पर कारोबार कर रहे हैं और इन शेयरों ने निवेशकों को 95 फीसदी तक रिटर्न दिया है।


    Comments

    Leave a comment



    Similar Post You May Like

    Trends