Headline



कीमती धातुओं की मांग कम होने के कारण सोने चांदी की कीमतों में गिरावट आई

Medhaj News 5 Feb 20 , 06:01:40 Business & Economy
gold_sil;ver.jpg

कीमती धातुओं की मांग कम होने के कारण सोने चांदी की कीमतों में भी गिरावट आई है। बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 396 रुपये गिरकर 40,871 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया है। पिछले कारोबारी दिन को सोने का भाव 41,267 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। एचडीएफसी सिक्योरिटी ने इस बात की जानकारी दी है। वहीं चांदी की कीमतों में भी इजाफा हुआ है। चांदी की कीमत 179 रुपये गिरकर 46,267 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर पहुंच गई है। मंगलवार को चांदी का भाव 47,060 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल ने बताया - दिल्ली सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव 396 रुपये गिर गया। वैश्विक बाजार में आई गिरावट के कारण सोने का रेट घरेलू बाजार में भी कम हुआ है।





हालांकि, बुधवार को भारतीय रुपया 8 पैसे की मजबूती के साथ डॉलर के मुकाबले 71.17 के स्तर पर पहुंच गया। मुद्रा कारोबारियों के अनुसार इसकी प्रमुख वजह विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की ताजा खरीद और घरेलू शेयर बाजारों में सुधार होना है। रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक जारी है और छह फरवरी को द्विमासिक मौद्रिक नीति जारी की जाएगी।





अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी दोनों की कीमतों में गिरावट आई है। सोने का भाव 1554 डॉलर प्रति औंस और चांदी का भाव 17.70 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया। तपन ने बताया - स्थाई चीनी सूचांक के कारण वैश्विक बाजार में सोने के भाव में नरमी वापस आई है। अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए चीन के केंद्रीय बैंक ने बाजार में लिक्विडिटी का फ्लो बढ़ाया है।


    Comments

    Leave a comment



    Similar Post You May Like

    Trends