Headline



आगरा में आज से शुरू होगा ताज महोत्सव जाने क्या है खास

Medhaj News 18 Feb 20 , 06:01:40 India
taj.jpg

भारत में आयोजित होने वाले फेस्टिवल्स का मकसद उत्साह और उमंग बिखेरने के साथ-साथ दुनियाभर के पर्यटकों का भी ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना होता है। इन्हीं फेस्टिवल्स में से एक है ताज महोत्सव, जो हर साल बड़े धूमधाम के साथ आगरा के शिल्पग्राम में आयोजित किया जाता है। आगरा में 'संस्कृति के रंग ताज के संग' थीम पर मंगलवार से ताज महोत्सव का आगाज होगा। यह 27 फरवरी तक चलेगा। शिल्पग्राम, सदर बाजार और सूरसदन में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। उद्घाटन में सबसे पहले सियाराम की धुन बजेगी।   





ताज महोत्सव की खासियत

दुनियाभर में आगरा की पहचान ताजमहल से कायम है। दुनिया के सात अजूबों में शामिल है ताजमहल, इस लिहाज से ये महोत्सव और भी खास हो जाता है। 10 दिनों तक चलने वाले ताज महोत्सव में शामिल होकर आप तरह-तरह के रंगारंग कार्यक्रम, गीत-संगीत, नृत्य, कला-संस्कृति और लजीज व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

ताजमहल के नजदीक शिल्पग्राम में आयोजित होने वाले इस महोत्सव को उत्तर प्रदेश टूरिज्म द्वारा आयोजित किया जाता है। जिसका मकसद दुनिया भर के पर्यटकों को यहां की शान-ओ-शौकत से रुबरू कराना है।

ताज महोत्सव मनाने की शुरुआत

ताज महोत्सव की शुरुआत साल 1992 से हुई थी, तब से लेकर आज तक हर साल फरवरी महीने में इसका आयोजन किया जाता रहा है।





ताज महोत्सव आकर लें इन चीज़ों का मजा

दुनियाभर से नायाब हस्त शिल्पों को यहां आकर देखा जा सकता है। इसके अलावा कई तरह के रंगारंग कार्यक्रम भी होते हैं। जिसमें नृत्य-संगीत के साथ लजीज व्यंजनों का स्वाद भी लिया जा सकता है। लेकिन यहां के लोकनृत्यों को देखने का अपना अलग ही आनंद है।

इसके अलावा ट्रेडिशनल कपड़ों, लैंप्स, बुक्स, जूलरी और खूबसूरत पेटिंग्स की भी खराददारी कर सकते हैं।

वीकेंड में कर लें ताज महोत्सव की प्लॉनिंग

वीकेंड में घूमने  के लिए आगरा अच्छा ऑप्शन है जहां दिल्ली से यमुना एक्सप्रेस वे के जरिए एक दिन में घूमकर आ सकते हैं। आगरा में ताजमहल और इसके आसपास कई दूसरी घूमने वाली जगहें भी हैं। ताजमहल के अलावा मेहताब बाग जा सकते हैं। इस बाग की कल्पना ताजमहल से पहले की गई थी। यह उन जगहों में से एक है जहां से ताजमहल का नज़ारा देखा जा सकता है। आप फतेहपुर सीकरी भी जा सकते हैं, जो आगरा से लगभग 40 किमी की दूरी पर स्थित है। इस शहर को यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल का दर्जा दिया गया है।


    Comments

    Leave a comment



    Similar Post You May Like

    Trends