नई दिल्ली: दिसंबर तक 1,000 ई-बसों का निकाला जाएगा टेंडर

Medhaj News 3 Nov 18 , 06:01:38 India
bus.jpg

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार दिसंबर तक 1,000 इलेक्ट्रिक बसों का ठेका देने का विचार कर रही है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि अगले 5-6 महीने में दिल्ली में जीरो-एमिशन वीइकल चलाने की योजना है। उन्होंने ट्रायल के लिए एक ई-बस को हरी झंडी दिखाई। 



तीन महीने के ट्रायल में यह ई-बस अंबेडकर नगर से इंद्रपुरी टर्मिनल तक चलेगी। गहलोत ने बताया, 'दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी मोडल ट्रांजिट सिस्टम (DIMTS) एक महीने में रिपोर्ट देगी और ई-बसों के लिए टेंडर निकाला जाएगा। कोशिश है कि दिल्ली की सड़कों पर पांच-छह महीने के अंदर ई-बसें चलने लगें।' DIMTS ने इसके लिए एक कन्सल्टैंट भी नियुक्त किया है। 



दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए जीरो एमिशन वाले वीइकल को विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है। एयर कन्डीशन्ड लो फ्लोर बस को बैटरी चलित बनाया गया है। यह काम पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी सल्यूशन, रेवाड़ी ने किया है। चीन की कंपनी के साथ मिलकर यह बस बनाई गई है। 



एक रात चार्ज होने के बाद यह बस 150 से 200 किलोमीटर चल सकती है। मंत्री का कहना है कि बस के डिपो का भी इंतजाम कर लिया गया है। इस बस में सीसीटीवी कैमरा और पैनिक बटन भी लगा हुआ है। इसमें 33 यात्री बैठ सकते हैं। 


    Comments

    Leave a comment


    Similar Post You May Like